EFPS और POSO का फुल फॉर्म क्या होता है?

1 min read
EFPS, POSO Full Form

EFPS, POSO Full Form: दोस्तों, जब शिक्षा क्षेत्र में रिजल्ट या मार्कशीट आता है, तो अक्सर छात्रों को छोटे-छोटे शार्ट फॉर्म्स का सामना करना पड़ता है, जिनका मतलब समझना कठिन हो सकता है। उनमें से कुछ शार्ट फॉर्म EFPS और POSO हैं। छात्रों को अक्सर यह समझने में कठिनाई होती है कि ये शार्ट फॉर्म्स क्या हैं और वे अपने परीक्षा में पास हैं या फेल। चलिए, हम EFPS, POSO Full Form का मतलब समझते हैं।

EFPS फुल फॉर्म | EFPS Full Form in Hindi

EFPS का फुल फॉर्म “Eligible for part second” होता है। इसका हिंदी में अर्थ “दूसरी पात्र में भाग लेने के लिए योग्य” होता है। यह शब्द छात्रों के मार्कशीट में लिखा जाता है जब वे अपने वार्षिक या सेमेस्टर परीक्षा में किसी एक या एक से अधिक विषयों में फेल होते हैं, लेकिन अन्य सभी विषयों में पास होते हैं। इस शब्द का उपयोग शिक्षा प्रणाली में किया जाता है, जो छात्रों को उस संदर्भ में सूचित करता है जब उन्हें दूसरे परीक्षा में बैठने का अवसर मिलता है। उदाहरण के रूप में, एक छात्र जो अपने ग्रेजुएशन के प्रथम वर्ष में है, और वह कुछ विषयों में फेल हो गया है, लेकिन कुछ विषयों में पास हो गया है। इस स्थिति में, यूनिवर्सिटी छात्र को दूसरी परीक्षा में सम्मिलित होने का अवसर प्रदान करती है ताकि वह अपने फेल विषयों में पास हो सके।

EFPS के लिए कौन से छात्र योग्य हैं? | Which students are eligible for EFPS?

वे छात्र जो अपनी वार्षिक या सेमेस्टर परीक्षा में एक या एक से अधिक विषयों में अनुत्तीर्ण हो गए हों, लेकिन अन्य सभी विषयों में उत्तीर्ण हैं, वे EFPS के लिए पात्र होते हैं। कॉलेजों द्वारा इस बात का ध्यान रखा जाता है कि यदि विषय जरूरी नहीं है, तो वे ऐसे छात्रों के मार्कशीट में EFPS लिख देते हैं, जिसका अर्थ होता है कि छात्र अपने अनुत्तीर्ण विषयों को पास करने के लिए कॉलेज द्वारा आयोजित किए जा रहे पार्ट सेकंड परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इसका मतलब है कि ऐसे छात्रों को पूरी तरह से फेल नहीं किया जाता है, बल्कि उन्हें एक और मौका दिया जाता है कि वे अपनी सेमेस्टर परीक्षा को पास कर सकें।

POSO फुल फॉर्म | POSO Full Form In hindi

POSO का फुल फॉर्म “Pass in Optional Subject Only (वैकल्पिक विषय में केवल पास होना)” है। यह शब्द छात्रों के मार्कशीट में उनके परीक्षा परिणाम को दर्शाने के लिए प्रयुक्त होता है। जब कोई छात्र अपने अनिवार्य विषयों में सफल होता है लेकिन वैकल्पिक विषय में फेल होता है, तो उसे POSO की नोटिस मिलती है। इसका मतलब है कि वह केवल उस वैकल्पिक विषय में पास है लेकिन अनिवार्य विषयों में फेल है।

POSO के लिए कौन छात्र योग्य हैं? | Who are the students eligible for POSO?

जो छात्र एक या एक से अधिक अनिवार्य विषयों में फेल हो चुके हैं, लेकिन सभी ऐच्छिक विषयों में पास हैं, उनके ही मार्कशीट में POS लिखा जाता है। वे अपने सेमेस्टर या वार्षिक परीक्षा के अनिवार्य विषयों को पास करके ही डिग्री प्राप्त कर सकते हैं।

EFPS और POSO के बीच अंतर | Difference between EFPS and POSO

EFPS और POSO में कुछ मुख्य अंतर हैं।

  1. परीक्षा के प्रकार: EFPS में छात्र अपने फेल हुए विषयों के लिए सेकंड एग्जाम में बैठ सकते हैं, जबकि POSO में छात्रों को सभी विषयों के लिए फिर से परीक्षा देनी होती है।
  2. पात्रता का मापदंड: EFPS में छात्र केवल उन विषयों में पास होने पर पात्र होते हैं जो उनके फेल हुए होते हैं, जबकि POSO में छात्र केवल वैकल्पिक विषयों में पास होने पर पात्र होते हैं।

EFPS और POSO के फायदे | Benefits of EFPS and POSO Remarks

EFPS और POSO Remarks के फायदे:

  • असफल होने वाले छात्रों को दूसरा मौका मिलता है, जो उन्हें अपनी शिक्षा को जारी रखने का अवसर प्रदान करता है।
  • यह छात्रों को पूरे सेमेस्टर को दोहराने की आवश्यकता से बचाता है, जिससे उनका समय और पैसा बचता है।
  • इससे शिक्षा प्रणाली में ड्रॉपआउट दर कम होती है, जो छात्रों को अपने शैक्षिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करता है।

EFPS और POSO लिखने के नुकसान | Disadvantages of writing EFPS and POSO

EFPS और POSO के आदान-प्रदान से छात्रों को कई नुकसान हो सकते हैं। कुछ छात्र इन दोनों प्रणालियों पर अत्यधिक निर्भर हो जाते हैं और अपनी शिक्षा को गंभीरता से नहीं लेते। वे यह गलती करते हैं कि केवल कुछ विशिष्ट विषयों में पास होने के बाद, वे अन्य परीक्षाओं में उत्तीर्ण हो जाएंगे। इसके अलावा, कुछ छात्रों का मानना होता है कि केवल परीक्षा में सफलता ही महत्वपूर्ण है, चाहे उन्हें किसी भी प्रकार की अवैध या अस्वीकृत मार्ग का अनुसरण करना पड़े। यह बात ध्यान देने योग्य है कि EFPS और POSO जैसे रीमार्क सिर्फ़ राजस्थान के कॉलेजों में ही प्रदान किए जाते हैं, इसलिए कुछ छात्र इसका लाभ नहीं उठा पाते।

निष्कर्ष | Conclusion

EFPS, POSO Full Form: शिक्षा क्षेत्र में जब भी रिजल्ट या मार्कशीट घोषित होती है, तो छात्रों को रिजल्ट में कई शार्ट फॉर्म दिखाई देते हैं, जिनका अर्थ समझना मुश्किल होता है। हमें आशा है कि आपको हमारा लेख पसंद आया होगा और आपको EFPS और POSO का मतलब समझ में आ गया होगा। यदि आपको किसी भी प्रकार की कोई समस्या हो, तो कृपया हमें अपनी टिप्पणी बॉक्स में संदेश छोड़ें, हम आपकी सहायता के लिए पूरी कोशिश करेंगे।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *