RRR Full Form: RRR मूवी का फुल फॉर्म क्या है?

1 min read
RRR Full Form

RRR Full Form: दोस्तों, RRR एक बहुत ही लोकप्रिय फ़िल्म है। आपने भी शायद एस एस राजामौली द्वारा बनाई गई RRR फ़िल्म को देखा होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस फ़िल्म का RRR full form क्या है? यदि नहीं, तो आज यह लेख आपके लिए विशेष होने वाला है क्योंकि इसमें हम RRR full form के साथ-साथ इस फ़िल्म से जुड़ी अन्य जानकारी भी देंगे। इस लेख के माध्यम से हम RRR मूवी के बारे में और भी बातें जानेंगे।

RRR फुल फॉर्म | RRR Full Form in Hindi

RRR का हिंदी में फुल फॉर्म “Rise Roar Revolt” है। इसका अर्थ “उदय, दहाड़, विद्रोह” होता है। यह एक प्रसिद्ध फिल्म है, जिसे बाहुबली फिल्म के निर्देशक एस एस राजामौली ने निर्देशित किया है और डी वी वी दनय्या ने बनाया है। यह एक भारतीय तेलुगु भाषा की फिल्म है।

R – Rise 

R – Roar 

R – Roar 

RRR Full Form = Rise Roar Revolt | उदय, दहाड़, विद्रोह

तेलुगु भाषा में RRR का फुल फॉर्म “रूद्र रमण रुधिराम” है। इस फिल्म में बॉलीवुड अभिनेता एन टी रामा राव और जूनियर रामचरण शामिल हैं। इसमें बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन, ब्रिटिश अभिनेत्री डेज़ी एडगर और आलिया भट्ट भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

फिल्म का नाम RRR क्यों रखा गया? | Why was the film named RRR?

RRR एक तेलुगू महाकाव्यात्मक क्रिया-नाटक फिल्म है, जिसे राजामौली ने निर्देशित किया है। यह फिल्म विभिन्न भाषाओं में विश्वभर में रिलीज़ की गई है और लोगों ने इसे पसंद किया है।

RRR शीर्षक रामचरण और जूनियर एनटीआर द्वारा निभाए गए मुख्य किरदारों के पहले अक्षर से लिया गया है। रामचरण आंध्र प्रदेश के क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनानी अल्लूरी सीताराम राजू की भूमिका निभाते हुए नजर आ रहे हैं, जबकि जूनियर एनटीआर तेलंगाना के एक आदिवासी नेता कोमाराम भीम की भूमिका में नजर आए हैं।

फिल्म के निर्देशक एसएस राजामौली ने अपने फिल्म के प्रमोशन के दौरान बताया कि फिल्म का नाम RRR क्यों रखा गया है। उन्होंने कहा कि कलाकारों के कारण ही फिल्म को पॉपुलैरिटी मिली, इसलिए उन्होंने रामा राव और रामचरण के नाम के पहले अक्षर पर फिल्म का नाम रख दिया।

RRR का मतलब क्या है? | What does RRR mean?

RRR का मतलब है “Rise Roar Revolt” यानी “उदय, दहाड़, और विद्रोह”। इस फिल्म में 1920 के दशक के दो वास्तविक जीवन के हीरो की कल्पनिक कहानी है, जिन्होंने ब्रिटिश राज और हैदराबाद के निजाम के खिलाफ 1920 में लड़ाई लड़ी थी।

आरआरआर बॉक्स ऑफिस कलेक्शन क्या था? | What was the RRR box office collection?

राजमौली द्वारा निर्देशित और डी वी वी दनय्या द्वारा निर्मित RRR एक बेहद प्रतीक्षित भारतीय फिल्म थी। इसमें राम चरण और जूनियर एनटीआर जैसे भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के कई बड़े नाम हैं, साथ ही अजय देवगन और आलिया भट्ट भी सहायक भूमिकाओं में नजर आए।

24 मार्च 2022 को इस फिल्म को तमिल, हिंदी, कन्नड़, तेलुगू, मलयालम के साथ-साथ अन्य भाषाओं में रिलीज किया गया। इसका कहानी सन 1920 के दशक पर आधारित है और इसकी रिलीज के दिनों में यह एक चर्चित फिल्म बन गई।

रिलीज के केवल 3 दिनों में ही यह फिल्म दुनिया भर में 650 करोड़ से अधिक कमाई कर चुकी थी। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड बनाए हैं।

अपने शुरुआती दिनों में, इस फिल्म ने कथित तौर पर दुनिया भर में 192.7 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया और इसी प्रकार से यह 100 करोड़ का आंकड़ा पार करने वाली सबसे तेज भारतीय फिल्म बन गई।

फिल्म की सफलता का श्रेय इसकी आकर्षक कहानी, अभिनेताओं के प्रभावशाली प्रदर्शन और शानदार VFX को दिया जा सकता है। RRR भारतीय स्वतंत्रता सेनानी कोमाराम भीम और अल्लूरी सीताराम राजू के जीवन पर आधारित है। यह फिल्म हैदराबाद के निजाम के खिलाफ और ब्रिटिश राज में उनके संघर्ष को दर्शाती है।

यहाँ है RRR के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन का विवरण:

Day 1: 223 करोड़

Day 2: 133 करोड़

Day 3: 140 करोड़

अब तक: 1228 करोड़

RRR से जुड़ी अन्य जानकारी | Other information related to RRR

RRR से जुड़ी अन्य जानकारी इस प्रकार है:

  • RRR रेटिंग, जो दर्शकों द्वारा दी गई है, 7 है।
  • RRR कास्ट में राम चरण, एनटी रामा राव, अजय देवगन, आलिया भट्ट, ओलिविया मॉरिस, रे स्टेवेंसन, और एलिसन डोडी शामिल हैं।
  • RRR के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 1275 करोड़ रुपये है।
  • RRR का रिलीज़ डेट 22 अक्टूबर 2023 थी।
  • RRR का बजट 550 करोड़ रुपये था।

RRR के अन्य फुल फॉर्म | Other full forms of RRR

Sector Full form Short form
Banking Reverse repo rate RRR
Environment Recycle, reuse, reduce RRR
Finance Required rate of return RRR
Science Residual resistivity ratio RRR

निष्कर्ष | Conclusion

दोस्तों, हम आशा करते हैं कि आपको आरआरआर फिल्म पर आधारित यह लेख “RRR Full Form” पसंद आया होगा और आपको भारतीय सिनेमा के एक प्रसिद्ध फिल्म के बारे में काफी कुछ जानने को मिला होगा। यदि यह जानकारी आपको पसंद आई है, तो इस लेख को अपने मित्रों और अन्य जानकारों के साथ साझा करें और इसी प्रकार की जानकारी के लिए हमारे इस ब्लॉग के साथ जुड़े रहें। इस लेख से संबंधित यदि आपके मन में कोई प्रश्न है जो आप हमसे पूछना चाहते हैं, तो हमें कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके पूछ सकते हैं।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *