UPT full form in Medical – What is the full form of UPT?

1 min read
UPT full form in Medical – What is the full form of UPT?

UPT full form in Medical – What is the full form of UPT?

UPT full form :- Medical लाइन में UPT शब्द का इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है। क्या आप जानते है, UPT क्या है ,UPT की फुल फॉर्म क्या होती है ?

अगर आप इससे संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए है। आज की इस पोस्ट में हम आपको UPT से जुड़ी कम्पलीट जानकारी देने वाले है, इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़ें।

UPT full form


UPT full form in Hindi – UPT का हिंदी मतलब

UPT का फुल फॉर्म “ यूरिन प्रेगनेंसी टेस्ट ” होता है, यह शब्द मेडिकल लाइन से जुड़ा हुआ है। Urine Pregnancy Test कों हिंदी में “मूत्र गर्भावस्था परीक्षण” होता है।

Also Read: well health tips in hindi wellhealth

यह टेस्ट महिलाओं की प्रेगनेंसी की जांच करने के लिए किया जाता है, जिसके माध्यम से इस बात का पता चल जाता है, कि महिला के गर्भ में बच्चा है या नहीं।

U -Urine

P -Pregnancy

T -Test


UPT की अन्य फुल फॉर्म

Category Full Form
Medical Urine Pregnancy Test
Software User Profile Table
Computer and Networking Universal Personal Telecommunications
Military and Defence Undergraduate Pilot Training
Accounts and Finance Units Per Transaction
Military and Defence Unit Proficiency Training
Earth Science Uniformitarian Plate Tectonics
Government Undergraduate Pilot Training
Business Ultimate Power Trading
Business Urenco Power Technologies
Government Unit Pelayanan Terpadu
Business United Petroleum Transports

UPT क्या है ? – What is UPT in Hindi

पहले के समय में महिलाओं की प्रेगनेंसी परीक्षण के लिए मार्केट में किसी भी तरह की सुविधा मौजूद नहीं थी, इसलिए जो महिलाएं गर्भवती हो जाती थी, उन्हें पता ही नहीं चल पाता है, कि वह गर्भवती है या नहीं।

लेकिन आज मार्केट में ऐसे बहुत सारी प्रेगनेंसी परीक्षण की सुविधाएं आ चुकी है, उन्ही में से एक UPT Test है।

UPT टेस्ट के माध्यम से आप अपने यूरिन के जरिए घर बैठे इस बात का पता लगा सकती है, कि आप प्रेग्नेंट है या नहीं।

सामान्य तौर पर महिलाएं इस बात से अंदाजा लगा दी थी, कि जब उनके मासिक धर्म ( Periods ) नहीं आते थे, तो उन्हें ऐसा लगता था, कि वह प्रेग्नेंट है लेकिन कभी-कभी उनका यह अनुमान गलत साबित हो जाता था।

लेकिन आज अगर आपके मासिक धर्म नहीं आ रहा है, तो आप अपने मूत्र की कुछ बूंदों को प्रेगनेंसी किट में डालकर बड़ी आसानी से प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकती हैं।

मार्केट में आज ऐसी बहुत सारी कंपनियां है, जो UPT full form किट बनाती है, उन्हीं में से सबसे ज्यादा अगर कोई कंपनी पॉपुलर है, तो वह प्रेगा न्यूज़ है, जिसका एडवर्टाइजमेंट आप टीवी में करीना कपूर को करते हुए देख सकते हैं।


UPT कैसे काम करता है ?

UPT का मुख्य काम होता है, यूरिन में मौजूद Human Chorionic Gonadotropin का पता लगाना अगर यह किसी स्त्री के गर्भ में मौजूद है, तो वह प्रेग्नेंट है।UPT kit में आपको सबसे पहले मूत्र की 2-3 बुँदे डालनी होंगी, जिसके कुछ ही समय बाद result आपको देखने कों मिल जायेगा।

अगर Kit पर पिंक लाइन दिखाई देती है, तो आप इस बात को समझ लेना कि प्रेग्नेंसी टेस्ट Negative है और अगर Double पिंक लाइन दिखे, तो टेस्ट Positive है। इसके अलावा कभी कभी ब्लेंक भी रह जाता है, इस स्थिति में मान लेना, कि आप जो भी kit इस्तेमाल कर रही है वो ख़राब है।

Also Read: Wellhealth Ayurvedic Health Tips


[अंतिम शब्द ]

उम्मीद है, मित्रो आपको UPT full form in Hindi से जुड़ी हुई जानकारी पसंद आई होगी।

इस पोस्ट के माध्यम से UPT full form, UPT kya h,  All others Full form UPT, UPT कैसे काम करता है ? के बारे में जानकारी हासिल की है।

लेकिन फिर भी आपका इस पोस्ट से संबंधित कोई भी प्रश्न यह शिकायत है, तो आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं, हम जल्द से जल्द आपके प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास करेंगे।


About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *