SSF Full Form – What is the full form of SSF?

1 min read
SSF Full Form – What is the full form of SSF?

SSF Full Form – What is the full form of SSF?

SSF full form in Hindi :– जो लोग कंपटीशन एग्जाम की तैयारी करते हैं, उन्हें तो SSF के बारे में अच्छी तरीके से पता होगा, लेकिन फिर भी कुछ लोग ऐसे हैं, जिन्हें SSF के बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं है।

अगर आप भी उन लोगों में से हैं और गूगल पर SSF full form से जुड़ी जानकारी के बारे में सर्च करते रहते हैं, तो आपके लिए यह पोस्ट बेहद ही महत्वपूर्ण रहने वाली है, इसके माध्यम से हम आपको SSF से जुड़ी कंप्लीट जानकारी देने वाले हैं।

SSF full form


SSF full form in Hindi -SSF का हिंदी मतलब

SSF का full form “ Special Security Force ” होता है।

S- Special

S- Security

F- Force

“Special Security Force” कों हिंदी में ” विशेष सुरक्षा बल ” कहते है। वैसे तो SSF की अलग-अलग कैटेगरी में अलग-अलग फुल फॉर्म होती है, लेकिन सबसे ज्यादा अगर किसी का इस्तेमाल किया जाता है, तो वह “ स्पेशल सिक्योरिटी फाॅर्स ” ही है।

Also Read: wellhealth how to build muscle tag


Other Full Form Of SSF

Category Full Form
Math’s State Space Form
Military and Defence Software Support Facility
Computer Hardware Single Sheet Feeder
File Extensions Standard Storage Format
Uncategorized Secret Service Fund
Marketing Single Stock Fund
Maths Split Step Fourier
Military and Defence Swedish Strike Faction
Companies & Corporations Space Systems Finland
Religious Organizations Sunni Students Federation
File Extensions Standard Storage Format
Energy & Recycling Slow Sand Filtration
Companies & Corporations Salter Street Films
Festivals & Events Shakespeare Schools Festival
Agriculture Surinam Sky Farmers
Military Special Striking Force
College & Organization Sehajdhari Sikh Federation
Military Secretarian Security Force
General Saybolt Seconds Furol

SSF क्या है ? – What is SSF in Hindi

SSF full form एक फाॅर्स होती है, जिसका काम होता है, जितने भी वीआईपी लोग हैं, उनको विशेष सुरक्षा प्रदान करना। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री इसके अलावा जो विधायक होते हैं, उनको सिक्योरिटी के लिए SSF के जवान दिए जाते हैं।

इसके अलावा वीआईपी लोगों के कार्यालय और उनके घरों की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी SSF के पास होती है। सबसे पहले इसकी शुरुआत बांग्लादेशी हुई थी वहां के राष्ट्रपति हुसैन मुहम्मद इरशाद ने वीआईपी लोगों को खतरे में देखते हुए इस फाॅर्स का गठन किया था।

SSF का 15 जून 1986 को किया गया था जिसको सिर्फ इसी उद्देश्य के साथ गठित किया गया था कि बांग्लादेश के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति को शारीरिक सुरक्षा प्रदान करना।SSF के Head कों Director कहा जाता है, जो राष्ट्रपति के आदेश के अधीन होता है।


SSF में भर्ती प्रक्रिया

SSF में बांग्लादेश सरकार के द्वारा अलग से भर्ती करवाई जाती है, जिनमें जवानों कों प्रधानमंत्री राष्ट्रपति और वीआईपी लोगों की सुरक्षा के लिए भर्ती किया जाता है, लेकिन इसके अलावा जो लोग पहले से ही बांग्लादेश में नौसेना, वायु सेना, पुलिस रक्षा या फिर अन्य किसी फोर्स में तैनात है, तो वह लोग भी SSF कों ज्वाइन कर सकते है और देश सेवा में अपना अहम योगदान दे सकते हैं।


SSF में Salary कितनी होती है ?

SSF full form के जवान कों ₹40,000 से लेकर ₹50000 तक की सैलरी मिलती है, इसके अलावा डिपेंड करता है, कि आपको कौन सी जगह पर ड्यूटी दी जाती है। इसमें आपको प्रधानमंत्री राष्ट्रपति और वीआईपी लोगों को सेफ्टी प्रदान करनी होती है, इसलिए यह जॉब थोड़ी हेक्टिक होती है।

इस जॉब में रिस्क बहुत ही कम होता है, इस वजह से आपको रिस्क अलाउंस और कुछ ऐसे अलाउंस होते हैं, जो दूसरी फोर्स में आपको मिलते हैं लेकिन इसमें नहीं मिल पाते हैं।

Next Read: Wellhealth Ayurvedic Health Tips


[अंतिम शब्द ]

उम्मीद है, दोस्तों आपकों SSF full form in Hindi से जुड़ी हुई जानकारी पसंद आई होगी, इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको SSF फुल फॉर्म क्या है ,कैसे काम करती है और इसका उद्देश्य क्या है ? से जुडी जानकारी दी है, फिर भी अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई भी प्रश्न या शिकायत है, तो आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *